आमेर में चले बैटरी चालित वाहन

आमेर में चले बैटरी चालित वाहन

गाडि़यों के धुएं से पर्यटकों को मिलेगी निजात
जलेब चौक पर चलेंगे सेगवे स्कूटर
हाथी सवारी का समय भी बदला




पुरातत्व विभाग आमेर फोर्ट आने वाले पर्यटकों को एक नई सौगात देने जा रहा है। आमेर फोर्ट में बुधवार से सेगवे स्कूटर से पर्यटक सैर कर सकेंगे। वहीं, हाथी सवारी के समय और राउंड में भी बदलाव किया गया है। विभाग हाथी सवारी का समय समाप्त होने के बाद सेगवे स्कूटर चलाएगा। इससे हाथी सवारी संचालकों को भी परेशानी न हो। विभाग की ओर से लंबे समय से सेगवे स्कूटर चलाने की कवायद की जा रही थी।
गौरतलब है कि आमेर महल में अभी लगभग 150 के करीब जीप हैं, जिसमें पर्यटकों को महल के नीचे से फोर्ट की पार्किंग तक लाया जाता है। विभाग की ओर से पिछले साल दिसंबर में इसका ट्रायल किया जा चुका है। इसके चलने से पर्यटकों को धुएं से निजात मिलेगी, क्योंकि वर्तमान में देखने में आ रहा है कि वाहनों के धुएं से कई बार पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

प्रति यात्री 200 रुपए किराया

जानकारी के मुताबिक फोर्ट तक जाने के सेगवे स्कूटर के लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपए का भुगतान करना होगा। विभाग ने इन स्कूटर्स के संचालन की जिम्मेदारी निजी फर्म को दी है। विभाग ने आमेर में चलाई जा रही हाथी सवारी के समय और राउंड में भी बदलाव किया है। अब पर्यटक  सुबह 7 से 11 बजे तक और अपराह्न 3:30 से शाम 5 बजे तक हाथी सवारी का लुत्फ  उठा सकेंगे। वर्तमान में इसका समय सुबह 7 से 10 बजे तक था। साथ ही विभाग ने इसके राउंड में भी बढ़ोतरी की। अब तक हाथी सवारी के दो राउंड निर्धारित थे, लेकिन अब सितंबर तक प्रति हाथी चार-चार राउंड होंगे।





Comments